हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट का एक बहुत ही अच्छे ट्रेन के बारे में जिसको हम ITI Turner Trade नाम से भी जानते हैं।

 

 

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे टर्नर ट्रेड के बारे में और स्ट्रेट का करने के बाद आपको नौकरी का क्या-क्या सुविधाएं मिल सकता है। और इस कोर्स को करने में आपको खर्चा कितना होगा। टर्नर कोर्स करने से आप क्या क्या सीखेंगे। आईटीआई टर्नर कोर्स करने के लिए एजुकेशन क्वालीफिकेशन क्या-क्या चाहिए इन सारी बातों का इस आर्टिकल में डिस्कस करेंगे।

 

ITI Turner Trade होता क्या है?

पहले हम जान लेते हैं कि, आईटीआई का हटाना कोर्स होता क्या है और काम क्या करना पड़ता है।

 

असल में Turner एक ऐसा व्यक्ति है, जो किसी भी लकड़ी को अलग-अलग डिजाइन में काम के लिए या तो डेकोरेशन के लिए बना देता है जो आप चाहते हैं।

 

एक टर्नर ट्रेड करने वाला व्यक्ति, टर्नर मशीन में लकड़ी या किस धातु को अलग-अलग रूप में बदल कर अलग-अलग डिजाइन तैयार कर देते हैं। इसी को ही सिंपल भाषा में टर्नर कहा जाता है।

फीस कितना लगता है ITI Turner Trade करने में?

अगर आप आईटीआई में टर्नर कोर्स करना चाहते हैं, लेकिन आपको पता नहीं है कि, आईटीआई में टर्नर कोर्स करने के लिए कितने पैसों की जरूरत है। तो आप बिल्कुल भी परेशान ना हो। हम आपको बताएंगे यहां पर कितना फीस लगता है।

 

पहले बात कर लेते हैं सरकारी इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट यानी कि आईटीआई में अगर आप टर्नर की कोर्स करते हो, तो उसके लिए आपको ₹2000 से लेकर ₹3000 में ही पूरे कोर्स कंप्लीट हो सकता है। साथ ही साथ कोर्स कंप्लीट होने के बाद आपको यहां से कुछ पैसों वापस भी दिया जाएगा।

 

लेकिन बात किया जाए किसी प्राइवेट इंस्टिट्यूट के बारे में, तो वहां का फीस अलग अलग होगा। टर्नर ट्रेड करने जाओगे तो आपसे ₹30000 से लेकर ₹40000 तक या तो उससे भी ज्यादा ले सकता है।

ITI Mechanic Motor Vehicle Trade क्या है? Fees, Qualification, Duration क्या होगा?

 

ITI COPA ट्रेड क्या है? फीस, Document, समय कितना लगेगा, एजुकेशन क्वालीफिकेशन सारे बातें

ITI Turner Trade कंप्लीट करने में समय कितना लगता है?

अगर आप प्राइवेट इंस्टिट्यूट या सरकारी आईटीआई से टर्नर ट्रेड करते हो तब भी समय एक ही होगा। जहां पर से महीने को एक सेमेस्टर करके पूरे 4 सेमेस्टर होगा।

 

अगर हिसाब किया जाए तो 4 सेमेस्टर में आपको 2 साल लग जाएगा। 2 सालों में हर दिन 6 घंटे करके पढ़ाया और फिजिकल एक्टिविटी किया जाएगा।

 

अगर आप जो भी इंस्टिट्यूट में से यह कोर्स करने जाते हो, तो कोशिश करो एनसीवीटी के अंदर जो सर्टिफिकेट मिलते हैं। उसको उसको करो। लेकिन कुछ इंस्टिट्यूट में एनसीवीटी होता ही नहीं। इंस्टिट्यूट में आप एसिडिटी का अंदर भी कर सकते हो। सिर्फ कुछ जगह में ही एनसीवीटी का सर्टिफिकेट मांगा जाता है।

ITI Turner Trade शिक्षा योग्यता क्या चाहिए?

आईटीआई की किसी भी कोर्स करने जाओ तो ज्यादा से ज्यादा 12वीं कक्षा तक का एजुकेशन क्वालिफिकेशन चाहिए। लेकिन अगर आप सोच रहे हो टर्नर ट्रेड करने के बारे में, तो वहां पर आपका सिर्फ और सिर्फ दसवीं कक्षा पास होना जरूरी है।

 

लेकिन आपके पास 60% का नंबर है तो नाम भर्ती करवाने के समय आसान हो जाता है सीट मिलने का चांस।

नौकरी कहां कहां मिल सकता है

नौकरी के बाद किया जाए तो पहले आप इस कोर्स करने के बाद, किसी भी कंपनी या सरकारी जगह में अपेंडिक्स के लिए जाए। अप्रेंटिसशिप करने से आपका नौकरी मिलने का और ज्यादा सैलरी मिलने का चांसेस यानी कि मौका बार जाते हैं।

 

जब आप फ्रेंडशिप करना चाहते हो तो, सैलरी के लिए नहीं सीखने के लिए जाओ।